IPL 2022: आईपीएल के फाइनल में पहुंची गुजरात टाइटंस, राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेटों से हराया

आईपीएल 2022 के पहले क्वालीफायर में गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को सात विकेटों से हरा दिया है। गुजरात ने टॉस जीतकर पहले राजस्थान की टीम को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। बल्लेबाजी करने आई राजस्थान की टीम की ओर से एक बार फिर से जॉस बटलर ने शानदार बल्लेबाजी की। बटलर के 56 गेंदों में 89 रनों की बदौलत राजस्थान ने बीस ओवरों में 188 रन बनाए। 189 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात ने इस लक्ष्य को तीन गेंदे शेष रहते ही हासिल कर लिया। आखरी ओवर में गुजरात टाइटंस को जीत के लिया 16 रन चाहिए थे। गेंदबाजी करने आए प्रसिद्ध कृष्णा को डेविड मिलर ने पहली तीन गेंदों पर ही तीन छक्के लगाकर मैच गुजरात टाइटंस को जितवाकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की।

मैच का हाल

मैच में गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान की टीम ने अपना पहला विकेट जैसवाल के रूप में मात्र 11 रनों पर ही खो दिया। जैसवाल केवल तीन रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने अच्छी बल्लेबाजी की। संजू ने 26 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्के लगाकर 47 रन बनाए।

संजू के आउट होते ही बल्लेबाजी करने आए पाडिकल ने भी कुछ अच्छे शॉट्स खेले और वह भी 20 गेंदों में 28 रन बनाकर आउट हो गए। दूसरे छोर पर बटलर काफी धीमी बल्लेबाजी कर रहे थे। पहली 38 गेंदों में बटलर ने केवल 39 रन ही बनाए थे। इसके बाद बटलर ने अपने गेयर बदलते हुए अगली 18 गेंदों में 50 रन बनाकर अपनी पारी में कुल 89 रन बनाए और राजस्थान का स्कोर bis ओवरों में 188 रनों तक पहुंचाया।

189 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की टीम का पहला विकेट ओवर की दूसरी गेंद पर ही गिर गया। रिद्धिमान साहा शून्य पर ही आउट हो गए। साहा के आउट होने के बाद शुभमन गिल और मैथ्यू वेड ने पारी को संभाला। दोनों ने 35-35 रनों की पारी खेली। दोनों के आउट होने के बाद हार्दिक पंड्या और डेविड मिलर ने कमाल की बल्लेबाजी की। दोनों के बीच नाबाद 106 रनों की साझेदारी हुई। हार्दिक पांड्या ने 27 गेंदों में पांच चौके लगाकर नाबाद 40 रन बनाए।

गुजरात टाइटंस को आखरी ओवर में 16 रनों की दरकार थी। सामने स्ट्राइक पर विस्फोटक अंदाज से बल्लेबाजी कर रहे डेविड मिलर मौजूद थे और गेंदबाजी करने के लिए प्रसिद्ध कृष्णा आते है। मिलर ने प्रसिद्ध कृष्णा को पहली तीन गेंदों में ही तीन छक्के जड़ दिए और मैच गुजरात टाइटंस को जितवाकर फाइनल में जगह पक्की की। मिलर ने 38 गेंदों में तीन चौके और पांच छक्के लगाकर नाबाद 68 रन बनाए।

See also  IND vs ENG: रोहित शर्मा हुए आखरी टेस्ट मैच से बाहर, इस खिलाड़ी को बनाया कप्तान

Leave a Reply

Your email address will not be published.