बेंगलुरु टेस्ट मैच में श्री लंका के खिलाफ भारत की शानदार जीत, टी20 के बाद टेस्ट में भी किया क्लीन स्वीप

बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने एक बड़ी जीत अपने नाम की। भारत ने पहली पारी में कुल 252 रन बनाए जिसके तहित श्री लंका की टीम केवल 109 रन ही बना पाई। पहली पारी में श्रेयस ईयर ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 92 रन बनाए। और दूसरी पारी में भी उन्होंने अर्धशतक लगाया। दूसरी पारी में भारत ने 303 रन बनाकर श्री लंका को 447 रनों का लक्ष्य दिया। परंतु श्री लंका के कप्तान के इलावा बाकी खिलाड़ी दूसरी पारी में भी रन बनाने में असफल रहे। जिसके चलते दूसरी पारी में श्री लंका की टीम महज 208 रन ही बना सकी। और भारत यह मैच 238 रनो से जीत गया।

श्री लंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने कुल 107 रन बनाए। यह उनका भारत में पहला शतक है। भारत की ओर से अश्विन ने 4 विकेट, बुमराह ने 3, अक्षर ने 2 और जडेजा ने एक विकेट चटकाया। इसके साथ ही अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में आठवें पायदान पर पहुंच गए। अश्विन ने साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन को पछाड़ते हुए अपना नाम आठवें पायदान पर दर्ज किया।

भारत ने घरेलू मैदान पर यह लगातार 15वीं सीरीज अपने नाम की है। इसके पहले 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ भारत सीरीज हारा था। इसके साथ ही ऋषभ पंत ने दूसरी पारी में भारत की और से टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। उन्होंने मात्र 28 गेंदों में अपना अर्ध शतक पूरा किया। इससे पहले कपिल देव ने 1982 में 30 गेंदों पर पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक जड़ा था।

लगातार दो मैच जीतकर भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी एक पायदान की बाजी मारी है। श्रंखला जितने के बाद भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में चौथे पायदान पर पहुंच गया है। पहले पायदान पर 77.77 परसेंटेज के साथ ऑस्ट्रेलिया, दूसरे नंबर पर पाकिस्तान और तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका मोजूद है।

See also  IPL 2022: गुजरात टाइटंस ने कोलकाता को आठ रनों से हराया, इसी जीत के साथ गुजरात टाइटंस अब पॉइंट्स टेबल में अब पहले स्थान पर

Leave a Reply

Your email address will not be published.