7 महीनों में 7वां कप्तान… शिखर धवन के मैदान पर उतरते ही रचा जाएगा इतिहास!

भारत और वेस्ट इंडीज के बीच 22 जुलाई यानी कल से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होगा। भारतीय टीम की ओर से इस सीरीज के लिए शिखर धवन को कप्तान नियुक्त किया गया है। कल शिखर धवन मैदान पर बतौर कप्तान उतरते ही इतिहास रच देंगे।

दरअसल धवन के कल मैदान पर उतरते ही भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब एक साल में 7वां खिलाड़ी टीम की अगुवाई करेगा, वहीं वर्ल्ड क्रिकेट में भारत दूसरी ऐसी टीम बनेगी जिसने एक साल में 7 कप्तान नियुक्त किए हो। जी हां, इससे पहले पड़ोसी देश श्रीलंका 2017 में 7 कप्तानों का इस्तेमाल कर चुका है।

इस साल इन कप्तानों ने की भारत की अगुवाई

साल के शुरुआत में विराट कोहली के चोटिल होने के कारण केएल राहुल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत को लीड किया था। उसके बाद  कोहली ने कप्तानी का पद छोड़ने का ऐलान कर दिया था। अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी में केएल राहुल ने कप्तानी की थी। रोहित के ठीक होने के बाद वह फिर से भारतीय टीम के साथ जुड़े।

साल 2022 के आईपीएल बाद दक्षिण अफ्रीका भारत का दौरा करने आया। दोनों टीमों के बीच पांच टी20 मैचों जी श्रंखला खेली गई। इस सीरीज में ऋषभ पंत कप्तान थे। इस सीरीज के बाद भारत आयरलैंड का दौरा करने के लिए गया। यहां भारत और आयरलैंड के बीच दो मैचों की टी20 सीरीज हुई। इस सीरीज के लिए हार्दिक पंड्या भारतीय टीम के कप्तान था।

इसके बाद इंग्लैंड और भारत के बीच हुआ इकलौता टेस्ट मुकाबला। इस मुकाबले के लिए भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने कप्तानी की। अब कल भारत को इस साल का 7वां कप्तान शिखर धवन के रूप में मिलेगा। साल 2022 खत्म होने में अभी पांच महीने बाकी है। अगर बीसीसीआई एक और कप्तान का इस्तेमाल करती है तो यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बन जायेगा।

एक साल में सबसे ज्यादा कप्तान बदलने वाली टीमें-

2017 श्रीलंका – 7
2022 भारत – 7*
2001 जिम्बाब्वे – 6
2011 इंग्लैंड – 6
2021 ऑस्ट्रेलिया – 6

See also  विराट कोहली को टीम से बाहर करने के लिए कपिल देव ने दिया था बयान, परंतु रोहित शर्मा ने ये कहकर किया बचाव

Leave a Reply

Your email address will not be published.