11 साल बाद एशिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीता ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान को हराया 115 रनों से

पाकिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली है। एशिया में 11 साल के बाद ऑस्ट्रेलिया ने यह पहली टेस्ट सीरीज जीती है। इससे पहले 2011 में ऑस्ट्रेलिया ने श्री लंका को श्री लंका में हराया था। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने 24 साल बाद पाकिस्तान का दौरा किया। लाहौर में खेला गया तीसरा और आखरी टेस्ट मैच सीरीज का निर्णायक मुकाबला था। ऑस्ट्रेलिया द्वारा मिला 351 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम 235 रनों पर ही सिमट गई और ऑस्ट्रेलिया 115 रनों से यह मैच जीत गया और सीरीज अपने नाम की।

आज पांचवे दिन की शुरुआत में पाकिस्तान के दोनो ओपनर्स क्रीज पर थे। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान का स्कोर 73-0 था। पहले सत्र के खतम होने तक पाकिस्तान के दो विकेट गिर चुके थे और क्रीज पर इमाम और बाबर बल्लेबाजी कर रहे थे। लंच के बाद दो ओवर का खेल होते ही इमाम उल हक नाथन लियोन की गेंद पर आउट हो गए और इसके कुछ समय बाद ही फावद आलम और मोहम्मद रिजवान भी आउट हो गए।

टी तक पाकिस्तान ने 190 रन पर 5 विकेट गवा दिए थे। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 46 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। तो ऐसे में सभी को उम्मीद थी कि वह एक सेशन तक बल्लेबाजी करके मैच ड्रा तक ले जायेंगे, पर वह भी 55 रन पर नाथन लियोन की गेंद पर आउट हो गए। उनके आऊट होते ही पाकिस्तान की टीम के शेष रहते 4 विकेट केवल 22 रन के अंदर ही गिर गए और इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया यह मैच 115 रनो से जीत गया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लियोन ने दूसरी पारी में 5 विकेट चटकाए और कमिंस ने दोनों इनिंग्स में 8 विकेट चटकाकर मैन ऑफ द मैच अवार्ड अपने नाम किया। इसी के साथ उस्मान ख्वाजा को मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड दिया गया।

पाकिस्तान में ऑस्ट्रेलिया ने 24 साल बाद टेस्ट सीरीज अपने नाम की है। इससे पहले 1998-99 में ऑस्ट्रेलिया ने 3 मैचों की सीरीज में पाकिस्तान को 1-0 से हराया था। उस समय ऑस्ट्रेलिया ने पहला मैच जीता था और अंतिम दोनो ड्रॉ हुए थे।

See also  IPL 2022: क्या आज गुजरात टाइटंस बिना खेले पहुंचेगी फाइनल में, कैसे हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन जानिए

Leave a Reply

Your email address will not be published.